Google Adsense Kya Hai? Google Adsense Account Kaise Banaye

Share:

Google Adsense Kya Hai - नमस्कार दोस्तों, आज मैं इस पोस्ट में आपको बताऊंगा कि Google Adsense Kya Hai? Google Adsense Kaise Kaam Karta Hai? और  Google Adsense Account Kaise Banaye? अगर आप Google Adsense के बारे में जानना चाहते है। तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े। यहाँ आपको Google Adsense से जुडी सारी जानकारी मिल जायेगी।


Google Adsense Kya Hai (What Is Google Adsense In Hindi)




दोस्तों जैसा की आपको पता होगा कि Google एक बहुत बड़ा और पॉपुलर Search Engine है। और इसके बहुत सारे अपने प्रोडक्ट है। जैसे Youtube, Google Play Store, Gmail, Google Maps, Google Translate, Google Chrome, Google Plus इत्यादि। इनमे से Google Adsense भी Google का ही एक Product है। Google Adsense के जरिये बहुत सारे Advertiser अपनी Company, Products या Services का विज्ञापन यानि प्रचार करवाते है। इसके लिए Advertiser गूगल एडसेंस को पैसे देते है।
दूसरी तरफ Google Adsense Publisher को अपने Blog/Website पर या Youtube चैनल की Videos पर Ads लगाने की अनुमति देता है। अब थोड़ा समझ लेते है कि Publisher और Advertiser क्या होते है। Advertiser वह होता है जो अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन करवाता है। और Publisher वह होता है जो अपने वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन करता है।

Google Adsense Kya Hai

Advertiser गूगल एडसेंस को जो भी पैसे देता है। उसमें से 32% Google एडसेंस अपने पास रखता है। और 68% अपने Publisher को यानि किसी Youtuber या ब्लॉगर को दे देता है। जो Google Adsense के Ads अपने वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर लगाता है।
गूगल एडसेंस CPC (Cost-per-click) और CPC (Cost-per-impression) के मुताबिक ब्लॉग और वेबसाइट को भुगतान करता है।

गूगल एडसेंस की  सबसे अच्छी बात ये है कि एडसेंस आप की वेबसाइट और ब्लॉग के टॉपिक के अनुसार विज्ञापन दिखाता है। अगर आप Health पर आर्टिकल लिखकर अपने ब्लॉग पर पब्लिश करते है तो एडसेंस भी आपको Health से रिलेटेड ही विज्ञापन दिखाता है।

तो दोस्तों अब आपको समझ गए होंगे कि Google Adsense Kya Hai? और Google Adsense Kaise Kaam Karta Hai?, अगर आपका भी कोई यूट्यूब चैनल या फिर कोई वेबसाइट / ब्लॉग है तो आप भी पैसा कमा सकते है मगर उसके लिए आपको पहले Google Adsense Par Account Create करना होगा। तो चलिए जान लेते है कि गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे बनाते है।

Google Adsense Account Kaise Banaye



अगर आप अपने ब्लॉग वेबसाइट, या यूट्यूब चैनल से पैसे कमाना चाहते है तो उसके लिए आपको सबसे पहले गूगल एडसेंस का अकाउंट क्रिएट करना होगा और उसके बाद उसे मोनेटाइज करना होगा।J तभी आप पैसे कमा पाएंगे। तो अगर आप अपना New Google Adsense Account Create करना चाहते है, तो नीचे बताये गए steps को follow करे।








  • अब आप अपने Gmail अकाउंट से लॉग इन करे। अगर आप नहीं जानते कि Gmail Account कैसे बनाते है तो हमारे इस पोस्ट  (Gmail पर account कैसे बनाये)  को पढ़ कर आसानी से अपना Gmail Account Create कर सकते है।

  • जब आप Login कर लेंगे उसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का एक फॉर्म आएगा। उसमे आपको कुछ जानकारी भरनी है। नीचे स्क्रीनशॉट में देखे।





  1. सबसे पहले आप अपनी वेबसाइट का नाम Enter करे।

  2. उसके बाद अपना Email Address डालें।

  3. यदि आप गूगल एडसेंस से जुड़े ईमेल पाना चाहते हैं तो इस ऑप्शन को Yes करे या नहीं तो No को सेलेक्ट करें। और Save And Continue बटन पर क्लिक करे।







  • यंहा पर अपनी Country (India) सेलेक्ट करे।

  • अब Google एडसेंस Agreement को चेक करे।

  • पूरी जानकारी भर लेने के बाद Create Account  पर क्लिक करे।

 Continue पर  क्लिक करते ही , एक और  फॉर्म आएगा जिसमे आपको अपनी जानकारी बिलकुल सही सही देनी है। अगर आप कोई भी जानकारी गलत डालेंगे तो बाद में आपको प्रॉब्लम हो सकता है। उसके लिए मैंने step by step बताया है। उसे फॉलो करे।




  • इस Option को आप अपने हिसाब से चुने अगर आपके पास एक Website है तो Individual Select करे अगर एक से ज्यादा websites है तो Business Select करे।

  • जो नाम आपका बैंक के Account में है उसी नाम को लिखे

  • आपने जो Address अपने बैंक में दिया है वो ही भरे।

  • इसे खाली रहने दे …

  • फिर अपने City का नाम लिखे।

  • अपने शहर का Pin कोड भरे।

  • फिर राज्य का नाम लिखे।

  • अपना मोबाइल नम्बर भरे जो चालू हो क्यों की उसी नंबर पे वेर्फिकेशन कोड आएगा

  • अब Submit बटन पर क्लिक करे

सबमिट करते हैं आपका एडसेंस अकाउंट बन जाएगा लेकिन अभी आपको इसे वेरीफाई करवाने के लिए अपने गूगल एडसेंस अकाउंट से Ads. का कोड लेना पड़ेगा और उसे अपनी वेबसाइट में लगाना पड़ेगा

ऐड Code वेबसाइट में लगा कर छोड़ दीजिए कुछ दिनों में गूगल एडसेंस आपके अकाउंट को वेरीफाई करेगा अगर आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाता है और आपको अपनी वेबसाइट के लिए अप्रूवल मिल जाता है। तब आपकी वेबसाइट ब्लॉग पर Ads दिखने लगेंगी। उसके बाद जब आपका Adsense अकाउंट में 10$ हो जाते है। तो आपके पास गूगल Adsense का पिन वेरिफिकेशन आता है।

address वेरीफाई होने के बाद ही आप अपनी पेमेंट की डिटेल भर सकते हैं नहीं तो आपको अप्रूवल होने का इंतजार करना पड़ेगा। Google Adsense Approval Trick 2019

तो दोस्तों, आज के इस पोस्ट में मैंने Google Adsense की पूरी जानकारी दी। आशा करता हूँ की आज का ये पोस्ट "Google Adsense Kya Hai?" आपको बहुत पसंद आया होगा। और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप Google Adsense के बारे ने काफी कुछ जान पाए होंगे। अगर अभी भी आप के मन में गूगल एडसेंस से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपकी पूरी मदद करेंगे।



1 comment: