SEO Kya Hai Aur SEO Kaise Kare? - Full Guid Hindi Me - 2019
SEO Kya Hai Aur SEO Kaise Kare? – Full Guid Hindi Me – 2019

SEO Kya Hai Aur SEO Kaise Kare? – Full Guid Hindi Me – 2019

SEO Kya Haiनमस्कार दोस्तों, अगर आप नहीं जानते कि Seo Kya Hai Aur Seo Kaise Kare? तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े। मै इस पोस्ट में आपको Seo की पूरी जानकारी देने की कोशिश करूँगा।

दोस्तों, Seo बहुत ही Important चीज़ है। जो की हर एक ब्लॉगर या Website Owner को आना चाहिए। जहां पर Ranking की बात आती है वहाँ Seo वर्ड को याद किया जाता हैं। बिना Seo किये आपके ब्लॉग वेबसाइट को एक अच्छी रैंकिंग और ट्रैफिक मिलना असंभव है।
बहुत सारे लोग ब्लॉग तो start कर लेते है। लेकिन Seo Kaise Kare इसके बारे में जानकारी नहीं होने के कारण अपने ब्लॉग पर traffic increase नहीं कर पाते। और जब ट्रैफिक ही नही आयेगा तो फिर पैसे कैसे कमा पाएंगे। कुछ दिनों तक सफलता नहीं मिलने पर Blogging छोड़ देते है। तो दोस्तों अगर आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट को Seo Friendly बना पाते हो तभी आप अच्छी रैंकिंग पा सकते है। तो चलिए जानते है SEO के बारे में।

Seo Kya Hai

Seo Kya Hai (What Is Seo In Hindi)

SEO का Full Form होता है – search engine optimization। SEO एक ऐसी techniques है जिसके जरिये हम अपने Blog/Website को Optimize करते है। जिसके चलते हमारा ब्लॉग/वेबसाइट Google या Bing, Yahoo जैसे Search engins में Rank करता है।
SEO किये बिना आप अपने ब्लॉग पोस्ट को कभी भी रैंक नहीं करा सकते। कोई भी Search Engine उन्ही पोस्ट को First पेज पर Rank करवाता है जिसका SEO अच्छी तरीके से किया गया हो।
मान लीजिये की आप अपनी कोई Query Google में सर्च कर रहे है जैसे – What Is Seo In Hindi”। तो इस Keywords पर बहुत सारे लोगो ने Posts लिखा होगा। लेकिन गूगल उन सभी Posts में से उसी को फर्स्ट पेज के Top में दिखायेगा। जिसका Search engine optimization सबसे बेहतर किया गया हो। और ये तो आप जानते ही है कि जो पहले नंबर पर पोस्ट आता है। लोग उसी पर ज्यादा Click करते है।
तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि SEO क्या है। और क्यों जरूरी है।
अब बात करते है कि SEO कितने प्रकार के होते है।

SEO Kitane Parkar Ke Hote Hai ( Seo Types In Hindi)

SEO मुख्यतः दो प्रकार के होते है।

  1. ON-Page SEO
  2. OF-Page SEO

On-Page SEO Kya Hai (What Is

On-Page SEO In Hindi)

 

हम अपने ब्लॉग के अंदर जो भी search engine optimization के लिए तरीके अपनाते है। उसे On-Page Seo कहा जाता है। जैसे –

  • वेबसाइट के लिए Resposive थींम का चुनाव करना – जिससे हमारा ब्लॉग Desktop और Mobile दोनों में सही से काम करे।
  • अपने ब्लॉग का Disine करना – जिससे User को ब्लॉग पसंद आये।
  • ब्लॉग की Page Speed Increase करना – जिससे आपका ब्लॉग Fast Lodding हो।
  • अपने ब्लॉग पर High Quality Content लिखना – जिससे User को पूरी जानकारी मिल सके।
  • अपने ब्लॉग के लिए Meta Discraption लिखना – जिससे ब्लॉग पोस्ट सर्च इंजिन में रैंक करे।
  • अपने ब्लॉग पोस्ट का Title, Parmalink, Discraption, Tags सही से डालना – जिससे ब्लॉग पोस्ट जल्दी से रैंक करे।

इसे भी पढ़े – Seo Friendly ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे।

Off-Page SEO Kya Hai (What Is Off-Page SEO In Hindi)

ब्लॉग पोस्ट पब्लिश कर देने के बाद उसे search इंजिन में रैंक कराने के लिए हम जो तरीके अपनाते है। उसे  OFF-Page SEO कहते हैं। OFF-Page ऑप्टिमाइजेशन में हम Search engine submission, Web Directory Submission, Social media sites, Discussion forums, Blog commenting, Backlinks creation और Guest पोस्ट करते हैं। अब आप Search Engine Optimization के बारे में जान चुके हैं और इसके महत्व को भी समझ गए होंगे कि ये क्यों और कितना जरुरी है।

तो दोस्तों, आज मैंने आपको Seo के बारे में बताया। उम्मीद करता हु कि आज का हमारा ये पोस्ट “Seo Kya Hai Aur Seo Kaise Kare” आपको पसंद आया होगा। अगर अभी भी आपके मन में Seo से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि और ब्लॉगर को भी Seo की जानकारी हो सके। धन्यवाद्।

 

 

Leave a Comment