Ubersuggest Neil Patel | Best Free Seo, Backlinks & Keyword Research Tool In Hindi
Ubersuggest Neil Patel | Best Free Seo, Backlinks & Keyword Research Tool In Hindi

Ubersuggest Neil Patel | Best Free Seo, Backlinks & Keyword Research Tool In Hindi

Ubersuggest Neil Patel | Best Free Seo, Backlinks & Keyword Research Tool In Hindi   दोस्तों आज के पोस्ट में हम आपको ubersuggest keyword tool के बारे बताएँगे। अगर आप एक ब्लॉगर है,और अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए Keyword Research करते है तो ये Ubersuggest 3.0 टूल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है।
अगर आप इस Ubersuggest Neil Patel tool के बारे में नहीं जानते तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े। मैं यहाँ आपको इसके बारे में पूरी डिटेल में जानकारी देने की कोशिस करूँगा।

Ubersuggest Neil Patel | Free Keyword Research Tool In Hindi 

 

Ubersuggest Neil Patel
Ubersuggest Neil Patel

Ubersuggest Free Keyword Research Tool है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई पैसा देने की जरूरत नहीं है। आप इसकी मदद से किसी भी Keyword का Domain score, Search Volume और Backlink पता कर सकते है।

Ubersuggest  Neil Patel ने अपने वेबसाइट पर integrate किया है। Neil Patel एक blogger और digital marketer है। जिन्हें Seo Expert भी कहा जाता है। पहले Ubersuggrt.io पर था लेकिन अब ये Neil Patel की official website उपलब्ध है और आपको यह tool देखने को मिल जायेगा। साथ में आप उनकी वेबसाइट SEO, digital marketing aur blogger के tips and tricks के  articles भी मिल जायेंगे। जिसके जरिये आप Blogging के बारे में कुछ नया सिख सकते है।

क्या आपने इस पोस्ट को पढ़ा – Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe?

Ubersuggest के 4 version है।

  1. Ubersuggest.io
  2. Ubersuggest 1.0
  3. Ubersuggest 2.0
  4. Ubersuggest 3.0

1. Ubersuggest.io – यह पहले बहुत ही simple keywords research tool था। यहाँ पर कोई भी user आके अपना keywords के ideas के लिए यहाँ पर Keyword को search करते थे  और यहाँ बहुत सारे keywords मिलते थे उनको अपने blog में Use करते थे।

2. Ubersuggest 1.0 यह Neil Patel का website था उसमें आपsimply अपने keywords को enter करना पड़ता था। जिसमे keywords से related idea suggests करता था। और साथ में keywords की SEO difficultly और keywords की volumes भी suggest करता था। यह बिल्कुल same Google Keyword Planner की तरह work करता था।

3. Ubersuggest 2.0 – उसके बाद इस tool को upgrade किया गया।ubersuggest 2.0 tool में आप अपने competitor की websites को  आसानी से analysis कर सकते है। यहाँ आपको competitor की website पर कौन कौन से keywords rank कर रहे है। और कौन से page पर ज्यादा traffic है। इस हिसाब से आप अपने पोस्ट को  ready कर सकते है।

4. Ubersuggest 3.0 – अभी का ये latest version है ubersuggest 3.0 में backlinks का introduce कराया गया है। पहले हम competitor की websites के पोस्ट और वो किस keyword के पोस्ट है और कौन से  ke post keywords पर rank हो रहा है ये पता लगाया जा सकता है।
अब इसमें आप competitor के ब्लॉग का या पोस्ट का backlinks को भी आसानी से पता कर सकते है।ubersuggest backlink checker tool की तरह काम करता है। जिससे आप किसी भी वेबसाइट का backlinks पता कर सकते है। तो दोस्तों अब आप ubersuggest tool के बारे में जान गए होंगे। चलिये अब जानते है  Ubersuggest Features के बारे में।

इसे भी पढ़े – फ्री वेबसाइट कैसे बनाये?

Ubersuggest Features In Hindi

Ubersuggest टूल को इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे है। इसमें आपको  बहुत अच्छे अच्छे फीचर मिल जाते है वो भी बिना कुछ पैसे invest किये। तो चलाये अब जानते है इसमें दिए कुछ free फीचर्स की।

* Keyword Overview

  • Search Volume
  • Keyword Difficulty
  • Paid Difficulty
  • CPC

* Keyword Ideas

  • Suggestion keywords
  • Relates keywords
  • Filter keywords
  • Export to CSV files

* Google SERP ranking

  • Top 100 websites
  • Estimated Visits
  • Social shares
  • Domain Authority (DA)

* Traffic Analyzer ( Competitors Website details)

  • Domain Overview
  • Organic Traffic
  • Organic keywords
  • Domain Authority (DA)
  • Referring Domains
  • Top Pages of Website
  • Top keywords of website

Ubersuggest इस्तेमाल करने का तरीका

ऊपर दिए गए आपको सभी फीचर्स  Ubersuggest में फ्री में मिल जाते है। तो चलिए मैं आपको बताता हूँ कि  किस तरह इन फीचर्स को आपको अपने कीवर्ड्स को ढूंढने में Use करना है।

Keyword Overview:

आपको इसमें सर्च किये गए कीवर्ड का एक डेमो मिलता है। यहाँ आपको कीवर्ड के बारे में पूरी डिटेल में जानकारी दी जाती है जैसे कि उस कीवर्ड पर कितना सर्च ट्रैफिक आ रहा है। यह ट्रैफिक प्रति माह पर आधारित होता है।

ऐसा नहीं है कि कीवर्ड ओवरव्यू  सिरफ सर्च वॉल्यूम तक ही सीमित है,  यह आपको और भी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि SEO  और Paid Difficulty  के बारे में भी बताता है।

यदि आप एक यूट्यूब या ब्लॉगर हैं और अपने कंटेंट के लिए आपको कीवर्ड की जरूरत होती है। तो यह कीवर्ड  आपके यूट्यूब चैनल या ब्लॉग वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा लोगों के सामने प्रस्तुत करती है।

सही कीवर्ड का Use करने से आपको सर्च इंजन में visibility  मिलती है। और आप की  Website reach  को बढ़ाती है। यह आपको अधिक से अधिक बिजनेस बढ़ाने में आप की मदद करेगी। इसीलिए आपको इनके बारे में जानकारी होनी चाहिए।

CPC का Full form Cost per Click  होता है। यदि आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर Google के ads लगाते हैं,  या तो फिर आप अपनी वेबसाइट का विज्ञापन Google के जरिये करते हैं,  तो आप CPC  शब्द से परिचित होंगे।

अगर आप अपनी वेबसाइट पर Google के विज्ञापन लगाते हैं,  तो आपके विज्ञापन पर होने वाले Click की वजह से जो रकम आपको मिलती है वो ही CPC होती है। नए ब्लॉगर के लिए यह 0.10 – 0.01  तक होती है। ऐसा भी हो सकता है कि आपको CPC ज्यादा मिले। लेकिन उसके लिए ब्लॉग या वेबसाइट को थोड़ा Old होने की जरूरत है, जिस पर अच्छा खासा ट्रेफिक आता हो।

Keyword Ideas

Ubersuggest  पर की वर्ड सर्च करने के  दो तरीके हैं ,  जिसे आप Keywords Idea में जाकर आसानी से देख सकते हैं |

Suggestions:   अगर बात करें ubersuggest की तो कीवर्ड सर्च करने के बाद आपको स्क्रीन पर कुछ इस तरीके से नजर आएगा। आप जो भी केवल सर्च करेंगे, उन से जुड़े हुए कुछ और कीवर्ड आपको देखने को मिलेंगे। आप इस screenshot में देख सकते हैं।

Related ऐसे कीवर्ड वह होते हैं,  जो आपके सर्च किए गए कीवर्ड से नहीं मिलते,  पर आपके सर्च किए गए टॉपिक से जरूर  मिलते जुलते होते हैं। इन्हें आप अपनी सुविधा  के अनुसार  भी कर सकते हैं। जिस का ऑप्शन ऊपर दिया गया है जो कि इस फोटो में आपको दिखाई दे रहा होगा।

Google SERP ranking
SERP का मतलब सर्च  इंजन रैंकिंग पेज होता है। जो भी आप कीवर्ड सर्च करते है , तो Google उसका रिजल्ट देता है। इन रिजल्ट कोई ही serp कहा जाता है। गूगल या बिंग जैसे सर्च इंजन के फर्स्ट पेज में Rank करने पर आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगता है।
Ubersuggest में Top 100 पेज की सरप  रैंकिंग भी पता लग जाती है। एक keyword  पर कौन सी 100 वेबसाइट Rank कर रही है यह पता लगाने में काफी टाइम लगता है। और तो और बाकी के tools आपसे पैसे लेते है। लेकिन Ubersuggest में हमे एक पेज में ही पता लग जाता है। आप नीचे इस स्क्रीन शॉट में देख सकते है।

Traffic Analyzer ( Competitors Website details)
अब हम बात करते है Ubersuggest में ट्रैफिक एनालाइजर की।  Ubersuggest आपको  अपने प्रतियोगी की वेबसाइट या ब्लॉग को अपने फायदे के लिए फ्री करने का विकल्प देती है।
Ubersuggest को  इस्तेमाल करने से आप फ्री में अपने Competitors की वेबसाइट के Top Pages और Top keywords देख सकते है।
कीवर्ड देखनेेे के लिए इसमें कोई कीवर्ड की लिमिट नहीं है आप जितने चाहे कीवर्ड अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए ढूंढ सकते हैं। वो भी अपने कंपटीटर की वेबसाइट से।
चलिए जानते है की आप Ubersuggest में traffic analyze कैसे कर सकते है।
आपको अपने कंपटीटर की वेबसाइट का URL ubersuggest में Paste करना है। और फिर आपके कुछ इस तरह से स्क्रीन पर दिखेगा। अब आपके पास Domain का एक overview आ गया। जिसमे आप ये जान सकते है की वेबसाइट की domain  authority कितना है।  जैसा कि आप इस फोटो में देख सकते है।
Ubersuggest Traffic Analyzer
Organic Keyword वो कीवर्ड होते है जो आपके वेबसाइट पर सर्च इंजन के ओर से ट्रैफिक लाते है। और  Organic Traffic वो ट्रैफिक होता है जो सर्च इंजन की ओर से आता है।
आपको वेबसाइट के कितने बैकलिंक्स है ubersuggest पर उसका भी पता से लग जाता है।
Top Pages of Website
Top Pages वो वेब पेज होते है जो ट्रैफिक ज्यादातर कंपटीटर की वेबसाइट पर आ कर देखती है।
ubersuggest आपको ये भी बताता है कि कंपटीटर के किस पेज पर कितना ट्रैफिक आता है और वो सोशल मीडिया पर कितनी बार शेयर किया गया है।
इस फोटो से आपको ये पता लग जायेगा की आप किस तरह से top pages का पता लगा सकते है।
आप ये भी देख सकते है की Top Pages पर कौन से कीवर्ड्स ट्रैफिक ला रहे है।
Top keywords of website
ठीक उसी तरह Top Keywords भी आप ubersuggest से आसानी से पता कर सकते है।
Backlinks
Ubersuggest में एक नया Update आया है। इस Update में आप किसी भी Website के Backlinks को चेक सकते है। इस फोटो में ध्यान से देखे।
Ubersuggest  में दिए गए इस feature को इस्तेमाल करने के लिए आपको official page पर आ कर उस वेबसाइट का domain address लिखना होगा और उसके बाद ये search engine के results को चेक करे। आपको सभी backlinks के बारे में एक लिस्ट बना कर देगा।
आप Dofollow और nofollow backlinks को ठीक ठीक नंबर 3 पर दिखाए गए जगह पर देख सकते है। Follow और dofollow नाम अलग है पर ये एक ही है।
नंबर 4 में ये बताया गया है की आप लिंक पर क्लिक करके सीधा उस वेबसाइट पर जा सकते है। यदि कमेंट में लिख कर लिंक बनाया गया है तो आप भी कमेंट करके अपनी वेबसाइट का लिंक बना सकते है।
और अगर पोस्ट में follow  link  दिया गया है तो आप वेबसाइट को ईमेल लिख कर अपनी वेबसाइट को backlink देने को कह सकते है।
Conclusion :
ठीक इसी तरह से आप इस Free Keyword reseaarch tool Ubersuggest मैं यह आसानी से पता लगा सकते हैं , कि आपको किस कीवर्ड पर काम करना चाहिए और आपके competitor किस कीवर्ड पर अपनी वेबसाइट को रैंक कर रहे हैं।
अगर किसी कीवर्ड में सर्च वॉल्यूम ज्यादा है और SEO Difficulty  कम है,  तो आपको उस कीवर्ड को अपनी वेबसाइट में इस्तेमाल कर लेना चाहिए।
यह सब आपको बिना किसी पैसे के मिल सकता है Ubersuggest की मदद से। आपको इसके लिए कोई keyword Research Tool (ahref, kwfinder, SEMrush) खरीदने की जरूरत भी नहीं है,  क्योंकि यह हर किसी के लिए बिल्कुल फ्री है। इसमें कोई लिमिट भी नहीं है।
इतने सब फायदों के बावजूद भी अगर आप ubersuggest का इस्तेमाल ना करें तो आप अपनी मुश्किलें और बढ़ा रहे हैं। अगर आप एक नए ब्लॉगर है तो आपको इसे इस्तेमाल करना चाहिए।
तो दोस्तों आशा करता हूँ कि आज का हमारा ये पोस्ट “ “Ubersuggest Neil Patel | Best Free Seo, Backlinks & Keyword Research Tool In Hindi” आपको  पसंद आया होगा। इस पोस्ट से related कोई सवाल हो तो आप कमेंट के जरिये पूछ सकते है।

Leave a Comment